रेणु बिगहा में श्री रुद्र सह हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ में बोले आचार्य राकेश पांडेय जी महाराज, सृष्टि में शिव ही अर्द्ध, पूर्ण और परम संपूर्ण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद सदर प्रखंड के रेणु बिगहा में श्री रुद्र सह हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ आरंभ हो गया है। यज्ञ का आयोजन श्री श्री 1008 श्री राकेश पांडेय जी महाराज के नेतृत्व में किया जा रहा है।

यज्ञशाला में अरनी मंथन से अग्नि प्रवेश की पूर्व संध्या पर शनिवार को देर शाम यज्ञाचार्य श्री पांडेय ने शिव की महिमा का विस्तार से वर्णन किया। उन्होने कहा कि सृष्टि में शिव अर्द्ध भी हैं, शिव पूर्ण भी हैं और आत्यंतिक रूप से शिव ही परम संपूर्ण हैं। शिव जब अर्द्धनारीश्वर की लीला रचते हैं, तब भी वे लोककल्याण का अभिप्राय पूर्ण करते हैं। शिव जब विषपान करते हैं, तब भी उनकी भूमिका जनकल्याण के लिए ही होती है। शिव अनंत हैं और शिव ही सृष्टि के आदिपुरुष भी है।

शिव जब विषपान करते हैं, तब भी उनकी भूमिका जनकल्याण के लिए ही होती है।

उन्होने महाशिवपुराण, संजीवनी मंत्र एवं पार्थिव शिवलिंग के अनुष्ठान और उसके लाभ की भी भक्तो को जानकारी दी। उन्होंने विविध सन्दर्भों व उद्धरणों को एकाकार करते हुए शिवप्रिय विल्वपत्र व रुद्राक्ष का भी महत्व बताया।इस दौरान श्रद्वालु व भक्तगण अध्यात्म सागर में भक्तिभाव से रमे दिखे। यज्ञ के आयोजन में ग्रामीण निखिल सिंह, पंकज सिंह, अखिलेश सिंह, उमाकांत सिंह, डबलू सिंह, अयोध्या सिंह, विवेक कुमार, ओरा के कुंदन सिंह, रजनीश सिंह, अमरेंद्र सिंह, अरविंद सिंह, विकास सिंह, अंबिका सिंह, सुशील सिंह एवं बैजनाथ सिंह अहम भूमिका निभा रहे है।