अभाविप नेता ने बजट को सराहा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। अभाविप के छात्र नेता और मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के सीनेट सदस्य दीपक कुमार ने केंद्रीय वित्तमंत्री द्वारा 2022-23 के लिए पेश किए गये देश के बजट की सराहन की है।

उन्होने कहा कि बजट में आत्मनिर्भर भारत के तहत 16 लाख और मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां देने की पहल अपने आप में महत्वपूर्ण है। देश के युवाओं को रोजगार के लिए बहुत बड़ा अवसर इस बजट में दिया गया है। चाहे वह किसी का क्षेत्र हो, चाहे रोजगार का क्षेत्र हो, सभी क्षेत्रों में सरकार ने अच्छी पहल करते हुए सबको समान अवसर दिया है। पहली बार रिजर्व बैंक में डिजिटल करेंसी लाया जाएगा। जरूरतमंद लोगों के लिए 3.8 करोड़ घरों में नल का पानी पहुंचेगा।

सबसे बड़ी बात यह है कि जिन को घर नहीं है, वैसे 80 लाख लोगों के नए मकान बनेंगे। सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट, मास ट्रांसपोर्ट, जलमार्ग जैसी व्यवस्था को गति देने का भी पूरा मास्टर प्लान इस बजट में रखा गया है। एमएसपी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में पैसे जाएंगे, इसके लिए भी बहुत बड़ी राशि का बजट में प्रावधान किया गया है। बजट में 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक जैसी योजना की शुरुआत अपने आप में महत्वपूर्ण है। 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा, सड़क, हेल्थ और इंफ्रास्ट्रक्चर में भी महत्वपूर्ण घोषणाएं देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।