औरंगाबाद में स्काउट ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

औरंगाबाद। भारत स्काउट और गाइड की औरंगाबाद इकाई द्वारा मंगलवार को शहर के महाराणा प्रताप चौक से मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में करीब 600 स्काउट-गाइड ने भाग लिया। रैली शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए समाहरणालय आकर समाप्त हुई। रैली को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यासागर सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल, डीपीआरओ, कृष्णा कुमार एवं स्काउट के जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली को रवाना करते डीएम
रैली को रवाना करते डीएम

रैली में स्काउट-गाइडों द्वारा पहले मतदान फिर जलपान, जन जन का एक ही नारा मत देना अधिकार हमारा आदि कई प्रकार के नारे लगाए। रैली के बाद करीब 600 की संख्या में स्काउट गाइड को जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान संचालन में सहयोग करने हेतु लगाया जा रहा है। इसके निमित्त शहर के नगर भवन में चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिलाधिकारी ने बूथ पर कार्य करने से संबंधित विभिन्न प्रकार के टिप्स स्काउट-गाइडों को दिया। इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी ने भी स्काउट गाइडों को बूथ पर क्या करना है और क्या नहीं करना है, से संबंधित विस्तार पूर्वक चर्चा की। इस दौरान मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता, अमित रंजन भास्कर, कुंदन कुमार ठाकुर आदि ने भी स्काउट गाइड को विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षित किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रुस्तम आलम, बसंत कुमार, रेंजर लीडर पूनम कुमारी, ज्वाला प्रकाश, आयुष मंजय, नीरज, रितिक, रोशन, जय शंकर तिवारी, लालू कुमा, निशा कुमारी, जूही, प्रीति, स्मृति, नेहा, स्वीटी, धर्मेंद्र, गजेंद्र आदि लोगों ने भाग लिया। सभी स्काउट गाइड दिनांक 28 अक्टूबर को होने वाले बिहार विधानसभा आम निर्वाचन में जिले के विभिन्न बूथों पर तैनात किए जाएंगे और वहां सामाजिक दूरी बनाने मास्क की अनिवार्यता के साथ-साथ दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को मतदान केंद्र पर सुगम मतदान कराने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे।