लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने सेना के उप प्रमुख

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने शनिवार को भारतीय सेना के उप प्रमुख के तौर पर पदभार ग्रहण कर लिया है। इससे पहले वह 15वें कॉर्प्स के कमांडर रहे। फरवरी 2020 में ही उन्होंने ये पद संभाला था। उपेंद्र द्विवेदी से पूर्व भारतीय सेना में इस पद को लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती संभाल रहे थे। लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती फरवरी में आर्मी स्टाफ के उप प्रमुख बनाए गए हैं।

NDA से हुए थे भर्ती

नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को दिसंबर 1984 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में भर्ती किया गया था। यहीं से उनका करियर शुरू हुआ। 35 साल से ज्यादा के करियर में उन्होंने कई अहम पदों पर कार्य किया है। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने ऑपरेशन रक्षक के दौरान चौकीबल में विद्रोह के खिलाफ कार्रवाई, मणिपुर के असम राइफल सेक्टर (ऑपरेशन राइनो) में बटालियन का नेतृत्व किया था। उन्होंने सेना के कई बेहतरीन ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सेना के कमांडरों की प्रशंसा के साथ तीन बार सम्मानित किया गया है। वह इन्फन्ट्री (पैदल सेना) के महानिदेशक भी रह चुके हैं।