देव की प्राचीन धरोहरों में एक पुराना शिवाला का हो रहा सौंदर्यीकरण

देव(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। देव में पुराना थाना मोड़ के पास स्थित करीब ढाई सौ साल पुराने शिवालय का जन सहयोग से सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है।

यह प्राचीन शिवालय भगवान शिव को समर्पित है और इसकी देखरेख श्री शिव श्रृंगार समिति द्वारा की जाती है। शिवालय के चारो तरफ विशाल मैदान है, जिसमें कई प्रकार के फलदार वृक्ष लगे हैं। यहां के लोग हर रोज मेहनत कर शिवालय को सुन्दर बनाने का प्रयास कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि इस शिवालय को पर्यटकीय दृष्टिकोण से विकसित किया जा सकता है। देव की इस अनमोल धरोहर को संयोजित रखने का कार्य यहां की स्थानीय समिति द्वारा की जा रही है। यहां के छोटे छोटे बच्चों के लिए खेलने के लिए यह प्राचीन शिवालय मैदान वरदान है। शिवालय के गर्भ गृह में भगवान शिव, माता पार्वती एवं श्री गणपति जी की विशाल प्रतिमा है। यहां शिव की सवारी नंदी महाराज की भी विशाल प्रतिमा है।

शिवरात्रि एवं सावन पूर्णिमा के अवसर पर यहां मेला भी लगता है। यहां के लोगों में इस शिवालय के प्रति गहरी और विशेष आस्था है। समिति के सचिव नरेन्द्र सिंह ने बताया कि पिछले कई वर्षों से यहां के युवाओं में एक अलग तरह का उत्साह दिख रहा है। सभी लोग इस मंदिर के विकास में लगे हैं। वही डाॅ. संतोष भारती ने बताया कि एक तरफ मंदिर का जीर्णोद्धार हो रहा है, तो दूसरी ओर फुल, फलदार वृक्ष लगाकर, साफ सफाई कराकर शिवाला परिसर को सुन्दर बनाने का कार्य किया जा रहा है। लोगों को उम्मीद है कि इस पौराणिक मंदिर के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य शीघ्र ही पूर्ण होगा। श्री शिव श्रृंगार समिति के सक्रिय सदस्य राकेश कुमार, कृष्णा प्रसाद गुप्ता, छोटु कुमार, मिथलेश निराला, शिक्षक गोपाल जी, रमेश कुमार, चन्दन कुमार एवं कुन्दन सिंह आदि ने बताया कि इस वर्ष हर हाल में शिवालय के सौंदर्यीकरण के कार्य को पूर्ण कर लिया जायगा।