India vs England 2nd T-20 : कोहली ने रचा इतिहास, भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर पांच मैचों की इस श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत की ओर से इस मैच में कप्तान विराट कोहली और ओपनर ईशान किशन ने शानदार अर्धशतक लगाए। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही इस मैच में विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने का रिकॉर्ड भी पूरा किया। विराट कोहली ने 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने के लिये 226 पारियों का सहारा लिया। इस श्रृंखला का तीसरा मैच 16 मार्च को खेला जाएगा।

भारत ने जीता टॉस

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। और उनका यह फैसला सही साबित हुआ, जब तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने मैच के पहले ही ओवर में जोस बटलर को शून्य के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। हालाँकि इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की और इंग्लैंड को मजबूती देने की कोशिश की।

गेंदबाजों ने कराई वापसी

एक समय जब इंग्लैंड जब बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी, तब भारतीय स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने लगातार झटके देकर इंग्लैंड को रोका। हालांकि इंग्लिश कप्तान मॉर्गन ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन वे भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 28 के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। इसके बाद अगले ही ओवर में ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स भी पारी के आखिरी ओवर में शार्दुल का शिकार बने। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाये।

भारत की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। ओपनर लोकेश राहुल इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर सके और पारी के पहले ही ओवर में सैम करेन का शिकार बने। राहुल इस श्रृंखला में लगातार दूसरी बार शून्य पर आउट हुए हैं। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद और सैम करेन को 1-1 सफलता मिली।

किशन ने दिखाया दम, कोहली ने थपथपाई पीठ

राहुल के आउट होने के बाद अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पदार्पण कर रहे युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने शानदार खेल दिखाया और भारत को जीत की ओर आगे बढ़ाया। किशन ने अपने 56 रनों की शानदार पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। इसी के साथ ईशान किशन अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में पदार्पण करते हुए अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। ईशान से पहले यह कारनामा भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ 31 अगस्त 2011 को मैनचेस्टर में अपने डेब्यू मैच में किया था। ईशान ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की।

विराट कोहली के 3000 रन पूरे

इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली को यह आंकड़ा छूने के लिए 72 रनों की दरकरार थी। कोहली ने इस मैच में 73 रनों की शानदार पारी खेली। इससे पूर्व इस श्रृंखला के पहले मैच में कोहली शून्य पर आउट हुए थे। विराट कोहली के बाद इस सूची में न्यूज़ीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्टिल काबिज हैं।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)