चांदमारी गांव पहुंचे दानापुर SDO-ASP, सेना द्वारा रास्ता बंद करने के बाद वैकल्पिक रास्ता पर किया विचार

एआईएसएफ प्रतिनिधिमंडल ने तत्काल रास्ता खोलने का किया मांग

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। सेना द्वारा चांदमारी-लोदीपुर रास्ता बंद होने के बाद आज दानापुर अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर एएसपी के नेतृत्व में सदल-बल अधिकारीगण चांदमारी गांव पहुंचे। 150वर्ष पुराने ब्रिटिश कालीन सर्वे सड़क के बंद होने के बाद ग्रामीण लंबे समय से आंदोलनरत थे। इनकी समस्याओं को लेकर छात्र संगठन एआईएसएफ ने भी बुधवार को राष्ट्रपति,रक्षामंत्री,राज्यपाल, मुख्यमंत्री, गृह सचिव तथा गुरुवार को पटना जिलाधिकारी व दानापुर एसडीओ को त्राहिमाम संदेश भेजा था। वहीं रविवार को दानापुर एसडीओ से बात कर एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव ने मामले के निष्पादित करने की मांग की थी।

आज वैकल्पिक रास्ते के निरीक्षण को पहुंचे एसडीओ व एएसपी को एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार ने कहा कि मात्र 300 मीटर की दूरी को दूसरे रास्ते से 6 से 8 किलोमीटर घूम कर जाने को ग्रामीण विवश हैं। 2009 में भी रास्ता बंद होने पर तत्कालीन एसडीओ ने सीओ के प्रतिवेदन के आधार पर इस रास्ते से ग्रामीणों के सैकड़ों वर्षों से उपयोग करने का ज़िक्र कर खुलवाया था। गृह विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार के प्रतिवेदन के आधार पटना के वर्तमान जिलाधिकारी ने दानापुर कैंट के एडीएम कमांडेंट से वैकल्पिक रास्ते को खोलने का आग्रह किया है।

नहर पर वैकल्पिक पथ,शाहपुर-दानापुर का निर्माण इस इलाके के सभी गाँवों के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। जब तक वैकल्पिक रास्ता का निर्माण नहीं हो जाता है तब तक बंद रास्ते को यथाशीघ्र चालू किया जाए। 13 सितंबर को डीपीएस में नीट का परीक्षा केंद्र होने की वजह से बंद रास्ता अगर एक दिन के लिए प्रशासन खोलवा सकता है तो हमेशा के लिए क्यों नहीं?

दानापुर के चांदमारी गांव जाते एआईएसएफ के नेता सुशील व विधानपार्षद रीतलाल यादव।

इस आम रास्ते के बंद होने की वजह से अनेक विद्यार्थियों ख़ासकर लड़कियों की पढ़ाई छूटने के कगार पर है । वहीं गाँव में हीं डीपीएस स्कूल में 3000 विद्यार्थी पढ़ते हैं। अभी तत्काल कोरोना की वजह से स्कूल बंद है लेकिन स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की समस्याओं पर गौर करना होगा।
दानापुर एसडीओ ने कहा कि लोगों की समस्याओं पर प्रशासन भी चिंतित है। ऊपरी अधिकारियों को भी रिपोर्ट है। शीघ्र हीं कोई निराकरण निकाला जाएगा।

मौके पर स्थानीय विधानपार्षद रीतलाल यादव, स्थानीय विधायक आशा सिन्हा, स्थानीय सीओ, थानाध्यक्ष मौजूद थे। जबकि एआईएसएफ के दल में जिला सचिव जन्मेजय कुमार, मनीष कुमार, सोनू कुमार,सुधीर कुमार, उमेश कुमार उर्फ पप्पू ,रामाशंकर सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।