बिहार के वेटलैंड्स को बचाने के लिए सख्त कदम उठाने का आश्वासन

पटना : बिहार क्षेत्रीय मीडिया परामर्श ‘वेटलैंड्स फॉर लाइफ’ पर एक समृद्ध और विचारोत्तेजक क्षेत्र भ्रमण के साथ समाप्त हुआ, जिसमें समस्तीपुर के देबखाल चौड़ वेटलैंड की यात्रा शामिल थी। इस यात्रा ने प्रतिभागियों को इस अनोखे मौसमी वेटलैंड और इसके स्थानीय जीवनयापन पर प्रभाव के बारे में जानकारी दी।

प्रतिभागियों ने मौसमी वेटलैंड के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। परामर्श के उद्घाटन में माननीय डॉ. प्रेम कुमार, मंत्री, सहकारी और पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन, बिहार सरकार ने पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में वेटलैंड्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने विभागों को राज्य में वेटलैंड्स की पहचान के लिए सर्वेक्षण शुरू करने का निर्देश दिया है। वेटलैंड्स की पहचान के बाद संरक्षण का कार्य शुरू होगा। उन्होंने घोषणा की कि 2028 तक बिहार के ग्रीन कवर क्षेत्र को 18% किया जाएगा, जो वर्तमान में केवल 15% है। उन्होंने राज्य के वन्य जीवों की सुरक्षा और बढ़ते अतिक्रमण से निपटने के लिए एक अपराध नियंत्रण प्रकोष्ठ बनाने का भी सुझाव दिया।

यह बात उन्होंने वेटलैंड्स फॉर लाइफ के मुद्दे पर सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज, नई दिल्ली द्वारा आयोजित क्षेत्रीय मीडिया परामर्श के उद्घाटन भाषण के दौरान कही।
‘वेटलैंड्स फॉर लाइफ’ पहल ‘बायोडायवर्सिटी और क्लाइमेट प्रोटेक्शन के लिए वेटलैंड्स प्रबंधन’ परियोजना का हिस्सा है, जिसे आईकेआई-बीएमयूवी और एमओईएफएंडसीसी द्वारा जीआईजेड के माध्यम से भारत में लागू किया गया है।

तकनीकी सत्र में, श्री भरत ज्योति, अध्यक्ष, बिहार राज्य जैवविविधता बोर्ड ने वेटलैंड्स के महत्व पर प्रकाश डाला, जिससे उनकी गहरी पारिस्थितिक और सांस्कृतिक मूल्य पर जोर दिया गया। श्री रविंद्र सिंह, निदेशक, इंडो-जर्मन बायोडायवर्सिटी कार्यक्रम, जीआईजेड ने मीडिया और पर्यावरणीय हितधारकों के बीच समन्वय के महत्व पर जोर दिया जबकि डॉ. पी. एन. वसंति, डीजी, सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) ने ज्ञान और कार्य के बीच की खाई को पाटने की आवश्यकता पर जोर दिया। श्री तेजस जायसवाल, डीएफओ जमुई ने मीडिया कर्मियों को नागी और नक्ति बर्ड सैंक्चुअरी को रामसर साइट्स घोषित करने की प्रक्रिया के बारे में समझाया। उन्होंने इस साइट के संरक्षण के प्रयासों में समुदाय की भागीदारी के महत्व का भी उल्लेख किया।

मीडिया कर्मियों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के बीच की खाई को पाटने पर पैनल चर्चा में, श्री विष्णु नारायण, वरिष्ठ पर्यावरण पत्रकार ने स्थानीय पत्रकारों से वेटलैंड्स के महत्वपूर्ण महत्व को उजागर करने और उनके संरक्षण के लिए तत्परता और प्राथमिकता के साथ वकालत करने का आग्रह किया। डॉ. मनीषा प्रकाश ने शिक्षा प्रणाली में कॉलेज और उच्च स्तर पर पर्यावरण पाठ्यक्रम के महत्व पर जोर दिया।

परामर्श ने बिहार के वेटलैंड्स को स्थायी रूप से संरक्षित और प्रबंधित करने के सामूहिक प्रयासों की तात्कालिकता को रेखांकित किया, जिसमें मीडिया की जानकारी और सामुदायिक भागीदारी के वास्तविक प्रभाव को उजागर किया गया।

(आप हमें FacebookXInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. Whatsapp channel से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)