योग दिवस पर बच्चों को सिखाए गए योग, आसन व प्राणायाम के गुर   

दाउदनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। दाउदनगर के विद्या निकेतन ग्रुप ऑफ स्कूल्स के  बाजार ब्रांच शाखा में बुधवार को विद्या निकेतन, किड्ज वर्ल्ड एवं संस्कार विद्या के सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं की मौजूदगी में विश्व योग दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन संस्था के सीएमडी सुरेश कुमार गुप्ता, सीईओ  आनंद प्रकाश, डिप्टी सीईओ ई. विद्यासागर, टेक्निकल एडवाइजर विनय प्रकाश, संस्कार विद्या के प्रिंसिपल मिथलेश पांडेय, किड्ज वर्ल्ड के प्रिंसिपल मो. मोजाहिर आलम, विद्या निकेतन के प्रिंसिपल सरयू प्रसाद तांती एवं प्रशासक संदीप कुमार की उपस्थिति में दीप  प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर योग गुरु सुरेश प्रसाद द्वारा जीवन में उत्तम स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या करें, उपाय विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई।

योग गुरु सुरेश प्रसाद एवं संस्कार विद्या के प्राचार्य मिथलेश पांडेय के निर्देशन में योगाभ्यास कराया गया जिसमें मन मस्तिष्क, पेट, ह्रदय पर, हार्ट एवं शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखने के लिए और दीर्घायु रहने के लिए तमाम तरह के योग को चरणबद्ध तरीके से बताया गया। सभी शिक्षकों ने योगाभ्यास को समूह में किया। सभी ने स्वस्थ रहने के गुर सीखे।

उद्घाटन सत्र में सीएमडी सुरेश कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रतिदिन दिनचर्या में योग को शामिल करें और जीवन में 24 घंटा के समय काल में से आधे घंटे मात्र का समय योगाभ्यास के लिए सुबह-सुबह निकाले। निरोग रहे और जीवन में ऊंचाइयों को छुए। सीइओ आनंद प्रकाश ने कहा कि योग विद्या ही एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से हम और आप स्वस्थ रहकर स्वस्थ जीवन स्वस्थ समाज और स्वस्थ परिवेश का निर्माण कर सकते हैं।

जीवन में योग अपनाएं। डिप्टी सीईओ विद्यासागर ने कहा कि आज का दिवस का काफी महत्व का है। हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका में योग शिविर की अध्यक्षता कर रहे हैं, जो अपने आप में गौरवान्वित पल है।

उन्होंने पूरे देश और पूरे वर्ल्ड की ऐसी दिशा दशा को सुधारा है कि लोग योग के माध्यम से लाभांवित हो रहे हैं। आप सभी लोग योग को अपनाएं और स्वस्थ रहे। अगर योगा करना हैं तो आप प्रकृति की गोद में जाएं। योगाभ्यास करें और स्वस्थ रहें। स्वच्छ शरीर में ही स्वस्थ मन, शिक्षा का विकास होता है।  इस अवसर पर संस्कार विद्या के प्राचार्य मिथलेश पांडेय ने योग की जानकारी दी।

विद्या निकेतन के प्राचार्य सरयू प्रसाद, किड्ज वर्ल्ड के प्राचार्य मो. मोजाहिर आलम ने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हम शपथ लेते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए हम प्रतिदिन योग करेंगे। साथ ही 10 छात्र-छात्राओं को, 10 मुहल्लावासियों को, 10 पड़ोसियों को प्रतिदिन योग सिखाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन प्रशासक संदीप कुमार तांती ने किया। कहा कि समाज के निर्माण में युवाओं का बहुत बड़ा योगदान है। आप सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं  हमेशा योग के माध्यम से युवा बने रहें।और छात्र-छात्राओं की ईमानदारी से सेवा करें। इस मौके पर अशोक कुमार मिश्रा, लेखापाल रामानुज दुबे, अनिल कुमार, कंप्यूटर ऑपरेटर सुमित कुमार सोनी, अर्चना ओझा, परवीन कुमार ओझा, निरमा कुमारी, अजीत कुमार, सुमन कुमार, सुनीता कुमारी, रमारानी जैन, नाइला खान, सोनी शर्मा, कविता कुमारी, शिवानी कुमारी, विभा कुमारी, जेबा प्रवीण, सूर्य भूषण सिंह आदि मौजूद  रहे।