औरंगाबाद जिले में सुदृढ़ हो रही हैं स्वास्थ्य सेवाएं : डीपीआरओ

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। स्वास्थ्य सेवा को आमजन के लिए सुलभ एवं उत्कृष्ट बनाने के साथ ही संरचनात्मक सुधार की दिशा में सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के तहत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, परिवार नियोजन कार्यक्रम को लागू कराना, स्वास्थ्य उप केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, अनुमंडलीय एवं जिला अस्पतालों का उन्नयन या नव निर्माण कराकर कार्यशील बनाना, मुफ्त दवा की व्यवस्था, आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था का कार्य किया जा रहा है।

लोक निजी साझेदारी के तहत पैथोलॉजिकल एवं रेडियोलॉजिकल जांच की सुविधा ग्रामीणों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जिले के सदर अस्पताल एवं अनुमंडलीय अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सेवा दी जा रही है। जिले में सदर अस्पताल स्तर पर डायलिसिस एव सीटी स्कैन की व्यवस्था कराई गई है।

सदर अस्पताल रेडक्रॉस की सहायता से रक्त अधिकोष का सफलतापूर्वक संचालन कराया जा रहा है। गरीबों को घर बैठे चिकित्सकीय परामर्श की व्यवस्था टेलीमेडिसिन के माध्यम से कराई जा रही है। सुदूरवर्ती लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवा के लिए अस्पताल में पहुंच सुनिश्चित कराने हेतु डायल 102 के तहत एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। यह सभी प्रयास सुगम एवं उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। यह जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने दी।