आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा में धांधली के खिलाफ बंद के आह्वान पर सड़क पर उतरे छात्र व नेता, किया जाम

औरंगाबाद/हसपुरा/गोह/रफीगंज(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में व्यापक धांधली के विरोध में छात्रों के बिहार बंद को विपक्षी दलों के समर्थन के बाद शुक्रवार को औरंगाबाद में भी राजद कार्यकर्ता सड़क पर उतरे।

सड़क पर उतरे राजद कार्यकर्ताओं ने शहर के हृदय स्थल रमेश चौक के पास सड़क जाम किया। केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जाम से यातायात घंटों बाधित रहा। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा में की गई धांधली से साढ़े तीन लाख परीक्षार्थियों का भविष्य अंधकार में चला गया है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसका परिणाम केंद्र और राज्य सरकार को भुगतना पड़ेगा क्योंकि इतिहास गवाह है कि जब जब इस देश के छात्रों ने अंगड़ाई ली है तब तब सत्ता सड़कों पर आ गयी है। छात्रों के आंदोलन में राजद पूरी मजबूती से परीक्षार्थियों के साथ खडा है।

वही जन अधिकार पार्टी(लोकतांत्रिक) के कार्यकर्ता भी आरआरबी-एनटीपीसी के घोषित रिजल्ट और बिहार के छात्रों के साथ हो रहे घोर अन्याय के विरोध में औरंगाबाद में सड़क पर उतरे और प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व जाप के जिलाध्यक्ष धनंजय यादव उर्फ भोला यादव ने किया। प्रदर्शन में जाप के कार्यालय सचिव रामजन्म यादव, अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष बजरंगी सिंह, धनंजय मालाकार, धनजय शर्मा, सुजीत कुमार, पुकार गुप्ता, उमेश कुमार, विजय उर्फ गोलू यादव, छात्र जाप के अध्यक्ष अमन कुमार, दुलारे पंचायत के मुखिया विजेंद्र यादव एवं अन्य शामिल रहे। बंद के दौरान जिले के किसी हिस्से से किसी अप्रिय घटना का समाचार नही है।

हसपुरा प्रखंड में पचरुखिया मोड़ पर बेरोजगार युवाओं और छात्रों का समूह बंद को सफल बनाने सुबह के नौ बजते ही सड़क पर उतरा। यातायात को पूरी तरह बाधित कर दिया। इस वजह से घंटों तक चारों तरफ गाड़ियों की कतारें खड़ी रही। बीच चैराहे पर छात्रों ने सरकार विरोधी नारे लगाए। छात्रों के समूह ने गिरफ्तार छात्रों की बिना शर्त रिहाई और पुलिस दमन बंद करने की मांग की। छात्रों ने कहा कि जहां सरकार ने करोड़ों बेरोजगारों को रोजगार देने का वादा किया था। वही अब सरकार रोजगार छीनने का काम कर रही है। इसे देश के छात्र किसी कीमत पर सफल नहीं होने देंगे। इसके लिए छात्रों को जो भी कीमत चुकानी पड़ेगी, छात्र तैयार है। वही हसपुरा प्रखंड मुख्यालय में भी छात्र बंद को सफल बनाने के लिए सड़क पर उतरे दिखे।

छात्रों के बंद को दिये समर्थन के आलोक में राजद कार्यकर्ता शुक्रवार की सुबह गोह स्थित जगतपति चौक पर जिप प्रतिनिधि श्याम सुंदर के नेतृत्व में सड़क पर उतरे। चौक पर ही सड़क को जाम किया। प्रदर्शन व जाम से गोह में गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई। प्रदर्शन में राजद के प्रखंड प्रवक्ता सत्येंद्र यादव, प्रखंड अध्यक्ष ललन चौरसिया, छात्र राजद के अमन कुमार, गुड्डू कुमार, सौरभ शेखर, अरूण कुमार, कांग्रेस नेता मिथिलेश पासवान, भाकपा के अंचल सचिव सुरेश यादव, भोला यादव, प्रखंड महासचिव रामानंद यादव के अलावा दर्जनों छात्र शामिल रहे। इस मौके पर राजद नेता श्याम सुंदर ने कहा कि परीक्षा में धांधली और शिक्षकों पर प्राथमिकी के खिलाफ छात्रों का विरोध जायज था, लेकिन जिस तरह से छात्रों पर पुलिसिया जुल्म किया गया, उसे कभी बर्दाश्त नही किया जा सकता। मुख्यमंत्री की गलत नीतियों ने छात्रों पर जो जुल्म ढ़हा है, वह बर्दास्त करने लायक नही है। इस दौरान किसी अनहोनी की आशंका को लेकर गोह पुलिस मुस्तैद दिखी। हालांकि बंदी पूरी तरह शांतिपूर्ण रही।

बिहार बंद के आवाहन को लेकर रफीगंज रेलवे स्टेशन परिसर में अंचलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी सिंधु कमल, आरपीएफ इंस्पेक्टर रघुनंदन मुर्मू, एस आई आर के सिंह के साथ अन्य दल बल मुस्तैद रहे ।

अंचलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि आज बिहार बंद को लेकर जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं अन्य जगहों पर किसी प्रकार की छात्राओं द्वारा प्रदर्शन ना हो, इसी को ले पदाधिकारी के साथ पुलिस बल हर एक जगह पर तैनात रहे। साथ ही रफीगंज में किसी प्रकार के प्रदर्शन नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि जहानाबाद व गया में छात्राओं द्वारा किए गए प्रदर्शन को लेकर जिला पदाधिकारी का सख्त निर्देश दिया गया था।