पुण्यतिथि पर अभाविप ने किया महाराणा को याद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। अभाविप कार्यकर्ताओं ने बुधवार को महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर शहर के जसोईयां स्थित महाराणा प्रताप स्मारक में महाराणा को उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

कार्यक्रम का नेतृत्व अभाविप के नगर मंत्री कुणाल कुमार ने किया। कार्यक्रम में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आशिका सिंह ने कहा कि इतिहास के स्वर्णिम पन्नों में अपनी शौर्य गाथाओं की छाप छोड़ने वाली इस भारत भूमि ने कई योद्धाओं को जन्मा जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। महाराणा प्रताप उन्हीं वीर सपूतों में से हैं जिनके शौर्य की मिसाल पूरी दुनिया में दी जाती है। उनके पराक्रम का लोहा खुद अकबर ने भी माना था। आज उसी महान योद्धा की पुण्यतिथि है। वही प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अभय कुमार ने कहा कि महाराणा प्रताप युद्ध कौशल में पारंगत होने के साथ-साथ बेहद शक्तिशाली थे।

कहा जाता है कि वह 7 फुट 5 इंच लंबे थे और अपने साथ हमेशा अपना मशहूर भाला और दो तलवारें रखते थे। साथ ही वह 72 किलो का कवच भी धारण किया करते थे। लोक मान्यताओं की मानें तो महाराणा प्रताप हथियार, कवच और दूसरे साजो-सामान समेत कुल 200 किलो से ज्यादा वजन लेकर चलते थे। कार्यक्रम में प्रियांशु मेहता, अभय कुशवाहा, शुभम परमार, अंकित कुमार, हेमंत, अंकित, कुणाल, सम्राट, प्रभात, पवन, रोहित तिवारी, ऋषि, अभिषेक पाठक, हिमांशु, मनीष, रंजन, नमो, सचिन, पीयूष, यश, आशीर्वाद, अश्विनी, रिशु, तुषार, अभिषेक, शुभम, रवि, आशु, हनी, अमीषा, शालू आदि उपस्थित थे।