बेलर के अभाव में देश के जेल में बंद कैदियों की हो रिहाई : सुशील सिंह

  • लोकसभा में शुन्यकाल में औरंगाबाद के सांसद ने रखी मांग 

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने जमानतदार के अभाव एवं अन्य कारणों से न्यूनतम अवधि की सजा योग्य देश के विभिन्न जेलो में बंद कैदियों की रिहाई की मांग की है। श्री सिंह ने संसद के चालू शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल में इस महत्वपूर्ण मामले को उठाते हुए कहा कि देश भर के विभिन्न जेलों में लाखों की संख्या में ऐसे बंदी है, जिनके ऊपर जो मुकदमे हैं, उन मुकदमों के आधार पर उनको जो अधिकतम सजा मिल सकती है।

शून्यकाल में लोकसभा में मांग करते सांसद     

चाहे वह दो साल का हो या पांच साल या सात साल का हो या तो मुकदमों की सुनवाई नहीं हुई या उसके फैसले नहीं आए फिर सुनवाई भी हो गई और उनको छुड़ाने वाला कोई नहीं है। उनका जमानतदार बनने के लिए कोई तैयार नहीं है।

ऐसे लोग उनके विरूद्ध मुकदमा के निर्धारित सजा से अधिक दिनों से जेल में है। मेरा इस सर्वोच्च सदन के माध्यम से भारत सरकार से यह निवेदन और आग्रह है कि जेलों में बंद ऐसे लाखों बंदियों को भारत सरकार विभिन्न अवसरों पर चाहे वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती या पुण्यतिथि या किसी ऐसे विशेष अवसर पर ऐसे बंदियों को रिहा किया जाए। मेरा सरकार से आग्रह होगा कि देश भर से ऐसे कैदियों की सूची बना कर विशेष अवसरों पर क्रमवार तरीके से ऐसे कैदियों की रिहाई सुनिश्चित की जाए। 

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)