भैया दूज पर प्राधिकार ने चलाया “नशा मुक्ति जागरूकता अभियान, बहनो को भाईयों से नशे से दूरी की शपथ का उपहार मांगने को किया प्रेरित

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकार, औरंगाबाद ने शनिवार को भैया दूज पर “नशा मुक्ति जागरूकता अभियान” चलाया। यह अभियान राज्य में जहरीली शराब से हुई मौतों के कारण लोगो को नशे से दूर रखने को लेकर चलाया गया। अभियान के दौरान बहनो को भैया दूज पर भाइयो से नशा मुक्त जीवन के उपहार के रूप शराब या अन्य किसी भी नशे से दूर रहने का प्रण या शपथ लेने हेतु प्रेरित किया गया।

प्राधिकार की प्रेरणा पर गोधन कुटने के दौरान भाईयों से नशा मुक्त जीवन की शपथ मांगने का संकल्प लेती बहने

प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रणव शंकर ने बताया कि प्राधिकार के इस अनूठे पहल के तहत जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में विधि छात्र-छात्राएं और पैनल अधिवक्ताओं के  नेतृत्व में अर्द्धविधिक स्वयंसेवको की 30 टीमों ने घर-घर जा कर बहनों को शराब तथा नशा से नुकसान के प्रति जागरूक किया। उन्हें अपने भाइयों से भैया दूज के उपहार में नशा विहीन जीवन की प्रतिज्ञा और शपथ लेने हेतु प्रेरित किया। बहनों ने प्राधिकार के कार्यकर्ताओं के अनुरोध को सहर्ष स्वीकार करते हुए अपने भाइयों से उपहार में यह शपथ मांगी जिसे भाइयो ने भी सहर्ष स्वीकार करते हुए नशा से दूर रहने की शपथ अपनी बहनों को दिया।

प्राधिकार के सचिव ने बताया कि हाल के दिनों में जहरीली शराब के कहर को देख कर ही हमने भैया दूज के पवित्र त्योहार, जिसे बहने अपने भाइयो के सुखमय और चिरकाल जीवन हेतु करती हैं, के पवित्र पर्व पर बहनों को भाइयो के स्वस्थ जीवन में नशा और शराब की हानि के प्रति जागरूक कर उन्हें अपने भाई से नशा से दूर रहने हेतु शपथ रूपी उपहार मांगने हेतु प्रेरित करने की कोशिश कराई। यह अभियान प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता अभिनन्दन कुमार के नेतृत्व में पूरे जिले में चलाया गया जिसका परिणाम बेहद ही उत्साहजनक रहा।

बहनों ने अभियान का महत्व को समझा और भाइयों से नशा से दूर रहने हेतु वचन रूपी उपहार की मांग की। सचिव ने बताया कि  जिला विधिक सेवा प्राधिकार आने वाले समय में नशा सेवन से हो रही हानी पर अभियान चलाएगा। भारत का अमृत महोत्सव के तहत चलाए जा रहे सभी कार्यक्रमों में नशा विरोध जागरूकता एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। प्राधिकार लगातार विभिन्न सामाजिक तथा विधिक मामलों पर जिलेवासियों को न केवल फिजिकल तौर पर बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी लगातार जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। 

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)