पंचायत आम चुनाव में मोहिउद्दीनपुर की चर्चा जोरों पर

मसौढ़ी (पटना)। मसौढ़ी प्रखण्ड के नूरा पंचायत अंतर्गत एक गांव ऐसा भी है जहां प्रत्याशियों को वोट मांगने के लिए गांव के बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्याशी अपने ही गांव के वोटरों के बीच प्रचार कर अपने पक्ष में वोट गिराने की अपील करते नजर आ रहे हैं। जी हां मसौढ़ी से मात्र तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटी आबादी वाला गांव मोहिउद्दीनपुर अवस्थित है।

दरअसल परिसीमन व पंचायतों के बदलाव होने की वजह से यह गांव अपने आप में खास बन गया है। नूरा पंचायत में आगामी तीन नवम्बर को मतदान होना है। यहां से पंचायत समिति सदस्य के लिए कुल सात प्रत्याशी, ग्राम पंचायत के सदस्य (वार्ड सदस्य) के लिए कुल प्रत्याशी चार, ग्राम कचहरी पंच केलिए कुल तीन प्रत्याशी मैदान में हैं।

मोहिउद्दीनपुर में महिला-पुरुषों को मिलाकर कुल वोटरों की संख्या 449 है। सभी प्रत्याशीयों को चुनाव चिन्ह आवंटित होने के बाद से चुनावी प्रचार-प्रसार बढ़ाने लगे हैं। प्रत्याशी अपने पक्ष मतदान करने की अपील करते नजर आ रहे हैं। जगह -जगह नुक्कड़ सभा का भी आयोजन कर वोटरों को रिझाने में लगे हुए हैं।

पंचायत समिति सदस्य के लिए एक प्रत्याशी गांव के बाहर के निवासी हैं। वे भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं पंचायत समिति के लिए तीन प्रत्याशी हैं जो क्रमशः यादव, पासवान एवं अल्पसंख्यक समाज से आते हैं। सभी युवा हैं। वहीं एक महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं। वहीं अगर बात की जाय ग्राम पंचायत के सदस्य (वार्ड सदस्य) की तो इस मे भी रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। यह पूरा गांव वार्ड संख्या 16 में आता है।

वार्ड सदस्य केलिए पहली बार चुनाव लड़ रही सुशीला देवी का कहना है कि गांव में विकास की धारा शून्य है। अगर जनता मुझे आशीर्वाद देती है तो मैं गांव को चहुमुखी विकास कराने में कोई कसर नहीं छोडूंगी। उन्होंने कहा कि मुख्य सड़क से जुड़ने वाला गांव का लिंक पथ, नली-गलियों का पक्कीकरण, हर परिवार व उनके सदस्यों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का अथक प्रयास करुंगी।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)