पचार पहाड़ पर नहीं लगेगा सावन पूर्णिमा मेला

फीगंज(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। रफीगंज प्रखंड में पचार पहाड़ पर सावन पूर्णिमा को लगने वाले मेले को स्थगित कर दिया गया है।

मेला स्थगित करने का निर्णय भारतीय नगर ग्राम विकास संघ के बैनर तले एक बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष राजेंद्र यादव ने की। बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि हर वर्ष सावन पूर्णिमा का मेला रक्षाबंधन के अवसर पर लगने वाले मेला को इस वर्ष कोविड-19 का गाडलाइन का पालन एवं वरीय पदाधिकारी के आदेशानुसार स्थगित कर दिया गया है। पचार पहाड़ तीन धर्मों का संगम माना जाता है।

पचार पहाड़ पर पश्चिमी छोर पर मुस्लिम समाज का एक मजार है। पूर्वी ओर जैन धर्म के महावीर की विशाल अष्टधातु मूर्ति एक गुफा में विराजमान है। पहाड़ की मुख्य चोटी पर लहंगा बाबा महावीर की एक छोटी सा मंदिर है। बरसों से सावन पूर्णिमा पर मेले का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन कोविड-19 की महामारी के चलते इस बार मेले के आयोजन को स्थगित कर दिया गया है। इस दौरान मंदिर का मुख्य द्वार भी नहीं खुलेगा। हालांकि सदस्यों ने मंदिरों में साफ सफाई की है। बैठक में समिति के सचिव विजय प्रजापति, कोषाध्यक्ष तेजनारायण प्रजापति, सदस्य जनेश्वर शर्मा, चंदेश्वर भगत, मिथिलेश प्रसाद गुप्ता एवं प्रमोद यादव आदि उपस्थित रहे।