औरंगाबाद में 2715 करोड़ से अधिक की 983 परियोजनाओं का हुआ, उद्घाटन-शिलान्यास, लोकार्पण व कार्यारम्भ

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिलें में स्वास्थ्य विभाग की 2715.33 करोड़ की 983 परियोजनाओं का शिलान्यास, कार्यारम्भ, उद्घाटन एवं लोकार्पण बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया। इनमें 33.64 करोड़ की लागत से औरंगाबाद सदर अस्पताल औरंगाबाद का मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन एवं 100 बेड के मातृ शिशु अस्पताल के निर्माण कार्य का शिलान्यास, हसपुरा प्रखंड में 6.8 करोड़ की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, देव, मदनपुर प्रखंड के अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर भवन(1.28 करोड़ रूपए प्रति इकाई) का उद्घाटन, दाउदनगर प्रखंड के हिच्छन बिगहा में 26 लाख की लागत वाले स्वास्थ्य उप केंद्र का उद्घाटन तथा सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब (1.2 लाख) का लोकार्पण शामिल है।

दीदी की रसोई के उद्घाटन में शामिल अधिकारी

साथ ही सदर अस्पताल में जीविका के सहयोग से दीदी की रसोई नामक नवाचार योजना का भी प्रारंभ किया गया। दीदी की रसोई योजना के तहत सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों को भोजन निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। भर्ती मरीजों के भोजन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर एक सौ पचास रुपए प्रति व्यक्ति प्रतिदिन का भुगतान जीविका को किया जाएगा। मरीजों के परिजन और अन्य को न्यूनतम दर पर भोजन उपलब्ध होगा। इसके लिए स्वयं लाभार्थी को भुगतान करना होगा। इसमें काम करने वाली महिलाओं(दीदियों) को जीविका के सौजन्य से प्रशिक्षण दिलाया गया है ताकि भोजन बनाते एवं खिलाते वक्त खाने की पौष्टिकता, गुणवत्ता और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा सके।

सदर अस्पताल में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार एवं सिविल सर्जन डॉ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद द्वारा दीदी की रसोई के लोकार्पण के क्रम में सारी विधि व्यवस्था का जायजा लिया गया। स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम डॉ. कुमार मनोज एवं जीविका के डीपीएम पवन कुमार द्वारा संपूर्ण व्यवस्था का विवरण दिया गया। इस क्रम में बताया गया कि सदर अस्पताल में जागृति समूह द्वारा दीदी की रसोई का संचालन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए हर्ष व्यक्त किया और कहा कि जिले का स्वास्थ्य विभाग प्रगति की दिशा में अग्रसर हुआ है।

जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु हम सतत प्रयत्नशील हैं। दीदी की रसोई का लाभ अस्पताल में आए हुए रोगियों के अतिरिक्त सामान्य जन भी ले सकते हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. किशोर कुमार, बुडको के एक्सक्यूटिव इंजीनियर टीपी वर्मा, जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. रवि रंजन, जिला लेखा प्रबंधक अश्विनी कुमार, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी, अस्पताल प्रबंधक हेमंत राजन, जीविका के जॉब मैनेजर विमलेश विक्रांत, कम्युनिकेशन मैनेजर राजीव रंजन, नॉन फॉर्म मैनेजर रिंकी कुमारी, प्रोक्योरमेंट मैनेजर श्रीकांत वर्मा, फाइनेंस मैनेजर चंदन सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी, कर्मी एवं स्थानीय बुद्धिजीवी उपस्थित रहे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)