औरंगाबाद में हर्षोल्लास के साथ मना 73वां गणतंत्र, गांधी मैदान में डीएम ने किया झंडोतोलन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। देश 73वां गणतंत्र दिवस औरंगाबाद जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर मुख्य समारोह शहर के गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने झंडोत्तोलन कर तिरंगे को सलामी दी।

इस मौके पर अपने संबोधन में डीएम ने जिले में विकास कार्यों की वस्तुस्थिति एवं उपलब्धियों की चर्चा की। कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के ंतहत जिले में विभिन्न विकास कार्य कराए जा गए हैं। मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के ंतहत जिले में कुल 2134 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। हर घर पक्की नाली गली(ग्रामीण) योजना के ंतहत कुल 2852 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना के तहत कुल 245612 घरों में शौचालय निर्मित किया गया है। सरकार द्वारा 06 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने हेतु राज्य के सभी जिलों में सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत की गई। इसी का प्रतिफल है कि जिले के प्रत्येक टोला बसावट क्षेत्र में 01 किलोमीटर की परिधि में प्राथमिक विद्यालय एवं प्रत्येक 03 किलोमीटर की परिधि में मध्य विद्यालय तथा जिले के सभी पंचायतों में उच्च विद्यालयों की स्थापना कराई गई है। उन्नयन बिहार योजना के तहत जिले के कुल 234 माध्यमिकध्उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु स्मार्ट टीवी सेट अधिष्ठापित किया गया है जिससे बच्चें लाभान्वित हो रहे हैं।


जनता को समर्पित होगा इंजीनियरिंग कॉलेज-

डीएम ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण भी कराया गया है, जिसे जल्द ही जनता को सुपुर्द कर दिया जाएगा। जिले में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत कुल 1290 लाभुकों का चयन किया गया है। इस योजना के तहत उत्तम उपलब्धि के साथ औरंगाबाद जिले का पूरे बिहार राज्य में तृतीय स्थान है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिला सम्मान-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में उत्तम कार्य के लिए बिहार में सिर्फ औरंगाबाद जिला पुरुस्कृत हुआ है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अभी तक कुल 185884 किसानों को योजना का लाभ डीबीटी के माध्यम से दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के भौतिक सत्यापन में उत्तम कार्य करने के लिए पूरे बिहार में सिर्फ औरंगाबाद जिले को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है। मुख्यमंत्री वृद्धि जन पेंशन योजना अंतर्गत कुल 82947 लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से पेंशन का लाभ मिल रहा है।


एससी-एसटी एक्ट के 210 पीड़तों के बीच 1 करोड़ 34 लाख 52 हजार वितरित-

डीएम ने कहा कि अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत वर्ष 2021-22 में कुल 210 व्यक्तियों के बीच 13452252(एक करोड़ 34 लाख 52 हजार 252) रुपए का वितरण सीएफएमएस माध्यम से लाभुकों के खाते में किया गया है। विशेष केंद्रीय सहायता योजना द्वारा कुल 29 आगनबाडी केंद्रों के भवन का निर्माण कराया जा रहा है। मनरेगा एवं आईसीडीएस के अभिसरण से कुल 31 नए आगनबाडी केंद्र बने रहे हैं। जिले में वर्तमान में कुल 2523 आगनबाडी केंद्र कार्यरत हैं।


बहुमंजिला मॉडल हॉस्पिटल के रूप में विकसित हो रहा सदर अस्पताल-

डीएम ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए जिले के सदर अस्पताल में सभी स्वास्थ्य उपकरण एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है। आज सदर अस्पताल औरंगाबाद में आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध है। कोरोना की जांच हेतु जिले में एंटीजेन, ट्रुनेट एवं आरटीपीसी आर तीनों प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। रोगियों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जीविका के सहयोग से दीदी की रसोई का संचालन भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर एवं सुदृढ़ करने के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल को बहुमंजिला मॉडल हॉस्पिटल के रूप में विकसित किया जा रहा है।


जनता से मास्क पहनने की अपील-

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया कि महामारी के इस दौर में आप सभी घर पर सुरक्षित रहें एवं जब कभी भी घर से बाहर निकले तब कोविड प्रोटोकाॅल का अनुपालन करते हुए मास्क अवश्य पहनें एवं सामाजिक दूरी का पालन करें। मुख्य समारोह के बाद डीएम ने समाहरणालय परिसर में महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण-पुष्पार्पण के बाद झंडोत्तोलन किया। इसके बाद अनुमंडल कार्यालय प्रांगण में एसडीओ विजयंत, जिला परिषद कार्यालय प्रांगण में जिप अध्यक्ष प्रमिला देवी एवं पुलिस लाईन में एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने झंडोतोलन किया। इसके अलावा सभी सरकारी विभागों, संस्थानों, निजी संस्थानों, सरकारी-गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में संबंधित संस्थाओं के प्रधान द्वारा झंडोतोलन किया गया।