आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग हेतु 37 छात्र चयनित

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारत सरकार के नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत औरंगाबाद के छात्रों को इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की तैयारी के आकाश-बायजूज के माध्यम से कोचिंग सुविधा उपलब्ध करने हेतु 28 अप्रैल को परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा में 37 मेघावी विद्यार्थियों का चयन किया गया है।

इसमें 16 मेडिकल एवं 21 इंजीनियरिंग के उम्मीदवार है, जिन्हें करियर प्लस प्रोग्राम में अगले दो वर्षो के लिए शामिल किया गया है। उन्हें जल्द ही टैबलेट, किताबें और अन्य अध्ययन सामग्री मुफ्त में मिलेगी। इस संबंध में 8 जून को योजना भवन में वरीय उप समाहर्ता सह नोडल अधिकारी अनिषा भारती की उपस्थिति में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के साथ एक उन्मुखीकरण सत्र आयोजित किया गया था।

चूंकि यह सामाजिक पहल के तहत है और कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के बीच इंजीनियरिंग और मेडिकल कैरियर पथ के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है। दो चरणों में परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों को प्रीमियम सामग्री का मुफ्त सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा है। वे प्ले स्टोर से थिंक एंड लर्न प्रीमियम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के समय दिए गए नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें। इन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे लाभान्वित हों और अपने अध्ययन में उत्कृष्टता प्राप्त करें। इसमें बोर्ड का पाठ्यक्रम और जेईई-नीट की तैयारी दोनों शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए दो चरणों में 376 छात्र उपस्थित हुए थे। ईमेल पर प्रश्न या सहायता मांगी जा सकती है।