बिहटा-अरवल-औरगाबाद रेलवे लाईन परियोजना के लिए बजट में 3500 करोड़ की मांग, हस्ताक्षर अभियान शुरु

पालीगंज(पटना)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। संसद के आनेवाले बजट सत्र में पटना, अरवल और औरंगाबाद जिले के एक बड़े इलाके के नागरिकों की चिर प्रतीक्षित मांग प्रस्तावित बिहटा-अरवल-औरगाबाद रेलवे लाईन का निर्माण कराने को लेकर नये साल में आंदोलन की पुनः शुरुआत हो गई है।

https://liveindianews18.in/clean-village-will-be-our-pride-campaign/

गौरतलब है कि हर साल बजट सत्र के पहले इन तीनों जिलों के सांसदों द्वारा बजट में रेललाईन परियोजना के लिए पर्याप्त राशि का प्रावधान कराने का आश्वासन दिये जाने की पिछले कुछ सालों से परिपाटी बनी हुई है लेकिन आश्वासन के आलोक में कभी भी पर्याप्त राशि का प्रबंध नही किया गया है। हर वर्ष बजट में कुछ राशि का प्रावधान इस परियोजना के नाम कर दिया जाता है। यह राशि इतनी अपर्याप्त होती है जिससे परियोजना के लिए धरातल पर किसी तरह का काम नही हो पाता है। इस परियोजना को लेकर लम्बे समय से हर साल बजट सत्र आने के पहले आंदोलन की सुगबुगाहट होने लगती है। हर बार आंदोलनकारियों को आश्वासन मिलता है लेकिन परियोजना के लिए राशि जारी नही होती है। इस साल भी आंदोलन की सुगबुगाहट हो गई है।

परियोजना को पूरा कराने की मांग को लेकर हर साल आंदोलन करने वाले संगठन बिहटा-अरवल-औरगाबाद रेलवे लाईन संघर्ष समिति ने मंगलवार को पालीगंज में हस्ताक्षर अभियान से इस साल के आंदोलन की शुरुआत कर दी है। संघर्ष समिति के सदस्यो द्वारा लोगों से हस्ताक्षर कराया जा रहा है। समिति के मुख्य संयोजक रेल आंदोलन मनोज सिह यादव ने बताया कि दो सूत्री मांगों को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। इनमें रेलवे लाइन बिछाने का काम अति शीघ्र आरंभ कराने एवं परियोजना के कार्य हेतु 2021-22 के केंद्रीय बजट में 3500 करोड़ की राशि का प्रावधान करने की मांग शामिल है। इसके बाद भी परियोजना को लेकर आंदोलन किया जाएगा।