जहरीली शराब से नालंदा में तीन दिनों में 14 लोगों की हुई मौत

नालंदा जिले के सोहसराय के थानेदार को किया गया निलंबित

घटना के दूसरे दिन रविवार को भी गांव में तैनात सुरक्षाबल के जवान

बिहारशरीफ (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। नालंदा जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है। सोहसराय थाना क्षेत्र में शनिवार को 11 लोग मरे थे‚ जबकि तीन और लोगों की मौत शनिवार देर रात से रविवार तक हो गई। हालांकि प्रशासन मृतकों का आंकड़ा 11 ही बता रहा है। प्रशासन मानपुर थाने के प्रभु बीघा गांव में हुई दो लोगों की मौत को नहीं जोड़ रहा है। क्योंकि दोनों मृतकों के परिजनों ने पोस्टमॉर्टम नहीं कराया और शवों को जला दिया। नतीजतन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी। प्रशासन के मुताबिक सोहसराय थाने के छोटी पहाड़ी‚ पहाड़तल्ली और मंसूर नगर मोहल्लों में जहरीली शराब पीने से अबतक 11 लोगों की मौत हुई है।

वहीं कई लोग अब भी गंभीर हालत में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। मृतकों में ५० वर्षीय धर्मेन्द्र प्रसाद‚ पिता–लेखा महतो‚ ५५ वर्षीय मन्ना मिस्त्री‚ पिता–स्व. नीरू मिस्त्री‚ ७५ वर्षीय भागो मिस्त्री‚ पिता–स्व फगु मिस्त्री‚ ३० वर्षीय सुनील तांती‚ पिता–विजय तांती‚ ७२ वर्षीय अर्जुन पंडि़त‚ पिता– स्व भत्तु पंडि़त‚ ४० वर्षीय जयपाल प्रसाद‚ पिता–विरेंद्र शर्मा सभी छोटी पहाड़ी के रहने वाले थे। इनके अलावा ६२ वर्षीय अशोक शर्मा उर्फ काली चरण‚ पिता–स्व. सुखदेव शर्मा‚ श्रृंगारहाट‚ ४५ वर्षीय राजेश प्रसाद‚ पिता–कौलेश्वर मोगलकुंआ बौलीपर‚ ४५ वर्षीय प्रह्लाद कुमार‚ पिता–जगदीश प्रसाद‚ ११ वर्षीय सिंटू मिस्त्री‚ पिता–नरेश मिस्त्री‚ ३५ वर्षीय शंकर कुमार‚ पिता–बालेश्वर मिस्त्री हैं। मृतकों के परिजन आज भी शराब पीने के बाद मौत की बात कह रहे हैं।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने आज घटनास्थल पर संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन कर ११ लोगों के मरने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि इस घटना में संलिप्त तीन और लोगों का इलाज चल रहा है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सोहसराय के थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में छह प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। छापेमारी में बड़े पैमाने पर शराब एवं पैकिंग मशीन भी बरामद की गई है। इसके साथ ही भारी मात्रा में शराब बरामद हुई है। ३४ लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। दूसरी ओर स्थानीय लोगों व मृतकों के परिजनों का कहना है कि पुलिस के संरक्षण में बड़े पैमाने पर शराब का धंधा चल रहा है। ११ मृतकों में ८ का शनिवार को‚ जबकि तीन का रविवार को पोस्टमॉर्टम कराया गया।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)