बारूण में 100 दिवसीय योग महापर्व आरंभ, सभी गांवों में एक दिन शिविर लगाकर कराया जाएगा योगाभ्यास

बारूण(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में बारूण हाई स्कूल के प्रांगण में 100 दिवसीय योग महापर्व शनिवार से आरंभ हो गया है।

योगाभ्यास का यह आयोजन जनकोप पंचायत के वार्ड सदस्य संजीत कुमार के नेतृत्व में किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में बतौर अतिथि बारुण की अंचलाधिकारी मनोरमा कुमारी, थानाध्यक्ष धनंजय कुमार शर्मा, मानवाधिकार संगठन के प्रखंड अध्यक्ष संजय तिवारी, अभाविप के नगर अध्यक्ष रंजन कुमार किंश एवं ज्ञान रंजन शामिल हुए। आगत अतिथियों ने योग महापर्व का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में सैंकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक शैलेश कुमार ने कहा कि योग कर निरोग रहा जा सकता है। जब हम योग नही करेंगे तो आने वाले दिनों में दवा भी काम नही आने वाला है।प्रकृति से जुड़कर रहना ही होगा। अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष ने हिस्सा कार्यक्रम में प्रतिभागियों को मर्कटासन, वज्रासन एवं मदुकासन का अभ्यास कराया। योग प्राणायाम के फायदे बताए।

कहा कि निरंतर योग से ही हम सदा निरोग रह सकते है। योगासन और प्राणायाम के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण होता है। योग हमें भावनात्मक रूप से लाभ पहुंचाता है। जीवन में शांति लाने और जीवन जीने की संपूर्ण पद्धति का एक मात्र तरीका योग ही है। वही संजीत कुमार ने बताया कि यह कार्यक्रम जिले के विभिन्न प्रखंडो में चलाया जा रहा है। इसका शुभारंभ शनिवार को बारुण प्रखंड से हुआ। इसके तहत प्रखंड के सभी गांवों मे 100 दिन में 100 स्थल पर चलनेवाले योग महोत्सव में योगाभ्यास, क्विज कम्पटीशन, निबंध, पेंटिंग आदि का आयोजन किया जाना है। इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के माध्यम से आगामी 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक लोगों को योग करने और योग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का आह्वान किया जा रहा है।